सोशल मीडिया मार्केटिंग में गलतियों से बचें | Mistakes in Social Media Marketing

Mistakes in Social Media Marketing in Hindi: बिजनेस को सफलता दिलाने और यूजर्स को आकर्षित करने के लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर गलतियों से बचना चाहिए।

आज के दौर में हर एंटरप्रेन्योर अपने बिजनेस की मार्केटिंग पर खास ध्यान देता है और अधिकतर सभी बिजनेस की मार्केटिंग में सोशल मीडिया का अहम योगदान होता है।

आज के समय में 260 करोड़ से ज्यादा लोग कम से कम एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। सन् 2021 तक इस संख्या में 15% के उछाल की संभावना है।

यानी वर्ष 2021 तक 3 अरब से ज्यादा लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे होंगे। ऐसे में किसी भी एंटरप्रेन्योर के पास अपने टारगेट ऑडियंस से जुड़ने के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग एक बेहतरीन जरिया है।

लिंक्डइन पर आपको एंप्लॉयमेंट डाटा मिल जाता है, Facebook, इंस्टाग्राम आपको जनसांख्यिकी संबंधी विस्तृत जानकारी देते हैं और स्नैपचैट के माध्यम से आप भौगोलिक रूप से बनाए गए विज्ञापनों को आराम से शेयर कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर आप भी अपने बिजनेस को सफल बना सकते हैं लेकिन कुछ गलतियों से बचना होगा। आइए जानते हैं सोशल मीडिया मार्केटिंग के दौरान होने वाली इन गलतियों के बारे में ―

सोशल मीडिया मार्केटिंग में गलतियों से बचें | Mistakes in Social Media Marketing

Mistakes in Social Media Marketing
Mistakes in Social Media Marketing

सच्चे फॉलोअर्स को नजरअंदाज करना

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में आपके फॉलोअर्स का महत्वपूर्ण योगदान होता है।

आपके ब्रांड या बिजनेस के यही सच्चे फॉलोअर्स आपके लिए नए फॉलोअर्स लाने में आपकी मदद करते हैं और उन नए फॉलोअर्स को आपके बिजनेस के प्रति भरोसा दिलाते हैं।

ऐसे में आपको हमेशा अपने इन सच्चे और वफादार सोशल मीडिया फॉलोअर्स का ध्यान रखना चाहिए। आपको उन्हें समय-समय पर रिवॉर्ड देना चाहिए या उन्हें कोई स्पेशल ऑफर देना चाहिए।

आप ईमेल के जरिए या कोई गिफ्ट भेजकर उन्हें शुक्रिया कह सकते हैं। इससे उन्हें प्रोत्साहन मिलेगा और उनका विश्वास भी बढ़ेगा।

हर नेटवर्क को एक सा समझना

सोशल मीडिया मार्केटिंग करते वक्त एक और गलती जो अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स करते हैं, वह है सभी सोशल नेटवर्क्स को एक जैसा समझना।

याद रखने कि कोई भी सोशल मीडिया नेटवर्क एक समान नहीं होता। साथ ही अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपको अलग-अलग तरह के लोग मिलते हैं।

आपको उस प्लेटफार्म के यूजर्स की जरूरतों को समझते हुए उन्हें उसी तरह का कंटेंट देना होता है।

स्टाफ को प्रशिक्षण न देना

अपने बिजनेस को सफलता की राह पर आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आपके स्टाफ के पास सोशल मीडिया के जरिए कस्टमर्स या क्लाइंट्स को आकर्षित करने की काबिलियत हो।

चुकि, आज के एंप्लाइज अपने निजी जीवन में भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में उन्हें अपने बिजनेस के संभावित कस्टमर्स के साथ जोड़ने के लिए आप उन्हें प्रशिक्षित कर सकते हैं।

आने वाले समय में सोशल मीडिया नेटवर्क्स बढ़ते ही जाएंगे, ऐसे में आपके स्टाफ को इनसे सामंजस्य बैठाना आना चाहिए।

अगर आप अपने स्टाफ को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम करने का प्रशिक्षण नहीं देते हैं तो आपको बिजनेस को आगे ले जाने में समस्या हो सकती है।

ऐसे में प्रतिस्पर्धी आपसे आगे निकल सकते हैं। अपने स्टाफ को सोशल मीडिया के लिए प्रशिक्षित जरूर करें।

कई प्लेटफॉर्म्स पर कमिटमेंट

किसी भी चीज में एक्सपर्ट बनने के लिए आपको बहुत प्रैक्टिस और फोकस की जरूरत होती है। मार्केटिंग के क्षेत्र में भी यह बात सच है। इसमें सोशल मीडिया मार्केटिंग भी शामिल है।

अगर आपकी मार्केटिंग टीम बड़ी नहीं है तो आपको एक या दो से ज्यादा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कमिटमेंट से बचना चाहिए। इसके बजाय उन्हें उस सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज्यादा फोकस करना चाहिए जो उनके बिजनेस लक्ष्य के लिए सही हो।

बेहतरीन सोशल मीडिया मार्केटिंग के लिए आपको ऐसे एंप्लाइज की जरूरत होती है जो उस प्लेटफार्म के विशेषज्ञ हो और बाधाओं को दूर कर सकें।

अतः जब भी आप सोशल मीडिया मार्केटिंग करें तो सही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का चुनाव करें। यही सही प्लेटफॉर्म आपके बिजनेस को सफलता की ओर ले कर जाएगा।

अगर आप सही सोशियल प्लेटफॉर्म का चुनाव नहीं करेंगे तो आपको अपने टारगेट कस्टमर्स तक पहुंचने में दिक्कत होगी।

अन्य ब्रांड्स कॉपी करना

अगर आप अपने बिजनेस के लिए पहले से मौजूद किसी ब्रांड की सोशल मीडिया स्ट्रेटेजी को कॉपी करते हैं तो यह सही नहीं है। आपको किसी को भी काफी करने की गलती नहीं करनी चाहिए।

अगर आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूजर्स को अपने ब्रांड के प्रति आकर्षित करना चाहते हैं तो आपको उन्हें कुछ नया और अनोखा देना होगा, तभी वह आपके पास आएंगे।

डाटा की अनदेखी

आधुनिक मार्केटिंग में डाटा का अहम रोल होता है। यह वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन और सोशल मीडिया मार्केटिंग दोनों के लिए ही सही है।

सोशल मीडिया मैनेजर्स के लिए डेटा इकट्ठा करना और उसका आकलन करना बहुत जरूरी है। इसी के जरिए है वह फॉलोअर्स की प्रतिक्रिया को समझ पाते हैं।

ऐसा स्टाफ हायर करें जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर डाटा की देखरेख कर सके।

ऐसे बढ़ा सकते हैं वेबसाइट का प्रॉफिट | How to Increase Website Profit in Hindi

वीडियो को कम आंकना

एक रिपोर्ट के अनुसार करीब 60 प्रतिशत सोशल मीडिया मार्केटर्स का मानना है कि वीडियो कंटेंट, विजुअल कंटेंट का सबसे अहम तरीका है।

वीडियो कंटेंट के सोशल मीडिया मार्केटर्स के बीच लोकप्रिय होने का एक कारण यह भी है कि वह फॉलोअर्स को प्रभावी तरीके से बांधे रखता है।

वीडियो कंटेंट के जरिए आप अपने टारगेट ऑडियंस पर जल्दी पकड़ बना सकते हैं।

कम्यूनिकेशन को बेहतर कैसे बनाएं | How to Improve Communication in Hindi

Leave a Comment