ऐसे बढ़ा सकते हैं वेबसाइट का प्रॉफिट | How to Increase Website Profit in Hindi

How to Increase Website Profit in Hindi: अधिकतर वेबसाइट्स को विजिटर तो मिल जाते हैं लेकिन प्रॉफिट कमाने के लिए इन विजिटर्स को कस्टमर बनना जरुरी होता है।

दूसरे बिजनेस की तरह वेबसाइट्स को भी डिजिटल मार्केट में जमे रहने के लिए प्रॉफिट होता है। हालांकि, एक अच्छा डिजाइन चुन लेना और अच्छे ऑफर देने से भी कई बार आपको यह गारंटी नहीं मिल पाती कि आपकी वेबसाइट पर आ रहे विजिटर्स आपके बायर्स बनेंगे या नहीं।

हो सकता है कि आप अपनी बेहतरीन मार्केटिंग और विज्ञापन तरीकों के जरिए अपनी वेबसाइट के लिए अच्छा ट्रैफिक ले आए लेकिन अगर आपके यह विजिटर्स आप से कुछ खरीद नहीं रहे हैं तो आपको फायदा नहीं होगा।

ऐसे में सवाल यह उठता है कि आप अपनी वेबसाइट का प्रॉफिट कैसे बढ़ा सकते हैं और कैसे इन विजिटर्स को कस्टमर बना सकते हैं। जानते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप अपनी वेबसाइट की प्रॉफिटेबिलिटी बढ़ा सकते हैं।

How to Increase Website Profit in Hindi

ऐसे बढ़ा सकते हैं वेबसाइट का प्रॉफिट | How to Increase Website Profit in Hindi
ऐसे बढ़ा सकते हैं वेबसाइट का प्रॉफिट | How to Increase Website Profit in Hindi

प्रोडक्ट के फायदे बताएं

प्रोडक्ट की मार्केटिंग करते वक्त अधिकतर विक्रेता प्रोडक्ट के बारे में तथ्यों को हाईप करते हैं ताकि प्रोडक्ट की बिक्री बढ़े लेकिन यह सही नहीं है।

अगर आप लोगों को बताएंगे की आपके प्रोडक्ट के जरिए कैसे उनकी जिंदगी बेहतर होगी, तो यह ज्यादा विश्वसनीय लगेगा।

उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी रेफ्रिजरेटर के बारे में यह बताने के बजाय कि यह तेज कूलिंग करता है, यह बताएं कि यह खाने को जल्दी ठंडा करता है जिससे बैक्टिरिया ग्रोथ कम होती है, तो लोग ज्यादा प्रभावित होंगे।

प्रोडक्ट का विजुअल प्रदर्शन

आप को यह भी सुनिश्चित करना है कि आपके कस्टमर्स वाकई यह देख पाए कि आपका प्रोडक्ट क्या है और वह कैसे काम करता है।

अगर आपका प्रोडक्ट फिजिकल है तो आप एक शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं जिसमें कोई व्यक्ति आपके प्रोडक्ट को इस्तेमाल करता हुआ नजर आए। अगर आप कोई सॉफ्टवेयर बेचते हैं, तो आप अपने प्लेटफार्म का डेमो ऑफर कर सकते हैं।

जब आप अपने विजिटर्स की नजर अपने प्रोडक्ट की ओर लाएंगे और उन्हें उसके फायदे बताएंगे तो वह उसकी ओर आकर्षित होंगे।

इस्तेमाल के बारे में बताएं

विजिटर्स को प्रोडक्ट का प्रैक्टिकल यूज़ जरुर समझाएं। अगर आप अपने विजिटर्स को वाकई अपना कस्टमर बनाना चाहते हैं तो उन्हें बताएं कि वह आपके प्रोडक्ट को रोज़मर्रा की जिंदगी में कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप उन्हें अपने प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने के आसान तरीकों के बारे में बता सकते हैं। इससे विजिटर्स को आपके प्रोडक्ट को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाने में आसानी होगी। ऐसा करते समय आप उन्हें अपने प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बारे में विस्तार से समझाएं।

याद रखे कि आप सिर्फ ऊपरी और सतही बातें न कहकर, अपने विजिटर्स को ध्यान में रखते हुए अपने प्रोडक्ट के उपयोग के बारे में समझाएं।

ऑफर करें रिव्यू

यह बात हमेशा याद रखे कि अधिकतर कंजूमर्स ऑनलाइन रिव्यूज पर भरोसा करते हैं, उतना ही जितना कि वह तब करते हैं जब उनका कोई दोस्त या परिवार का सदस्य किसी प्रोडक्ट की प्रशंसा करता है।

जब आपके विजिटर्स आपके कस्टमर्स की समस्याओं से खुद को जुड़ा पाते हैं, तो ज्यादा चांस होते हैं कि वह भी आपके प्रोडक्ट को अपनी समस्याओं का समाधान करने के लिए इस्तेमाल करेंगे और आपके कस्टमर बन जाएंगे। इसलिए अपनी वेबसाइट पर अपने प्रोडक्ट के लिए रिव्यू जरूर आफर करें।

कस्टमर्स के करीब जाएं

प्रॉफिट बढ़ाने के लिए जरूरी होता है कि आप अधिकतर टारगेटेड मैसेजिंग के साथ अपने कस्टमर्स के करीब जाएं। इसके लिए आपको दो चीजें करने की जरूरत होती है।

पहली है कि आप इस बात को सुनिश्चित करें कि आप एक विशेष ऑडियंस को ही टारगेट कर रहे हैं और दूसरी है कि आप अपनी बात इसी विशेष ऑडियंस तक पहुंचा रहे हैं।

हालांकि अपनी वेबसाइट के लिए एक विशेष ऑडियंस ढूंढना चुनौती भरा हो सकता है लेकिन एक बारी है होने के बाद आपकी ब्रांड वैल्यू अच्छी हो जाती है।

गारंटी जरुर दें

जब आप अपने प्रोडक्ट पर किसी तरह की कोई गारंटी ऑफर करते हैं तो इससे आपके विजिटर्स के कस्टमर में बदलने के ज्यादा अवसर होते हैं। हो सकता है कि कोई विजिटर आपका प्रोडक्ट सिर्फ गारंटी नहीं मिलने की वजह से न खरीद रहा हो।

आप अपने विजिटर्स को अपने प्रोडक्ट का रिस्क फ्री ट्रायल करने का मौका भी दे सकते हैं जिससे उनका विश्वास बढ़े और वह आपका प्रोडक्ट खरीदें।

संपर्क का विकल्प दें

अगर आप अपनी वेबसाइट पर विजिटर्स को अपने कस्टमर्स में बदलना चाहते हैं तो जरुरी है कि आप उन्हें वेबसाइट पर कम्युनिकेशन का विकल्प दें।

इस कम्युनिकेशन चैनल के जरिए वह आपसे चा आपकी टीम से संपर्क कर सकते हैं और प्रोडक्ट या सर्विसेज के बारे में अपनी कंफ्यूजन दूर कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपनी वेबसाइट पर फोन नंबर, ईमेल ID आदि दे सकते हैं। जब आप उनकी कंफ्यूजन दूर करेंगे तो उनका आपके और आपके प्रोडक्ट की ओर विश्वास बढ़ेगा।

Become an Entrepreneur Without Money in Hindi

Leave a Comment