खास टिप्स से दे बिजनेस को बढ़ावा | Business Tips in Hindi

Business Tips in Hindi: आपका बिजनेस कितना भी नया या कितना भी पुराना क्यों न हो, यहां बताए गए टिप्स उसे बढ़ावा देने में हमेशा मदद कर रहेंगे।

आपका बिजनेस किसी भी क्षेत्र से जुड़ा हुआ क्यों न हो, आपकी ओर से उठाए गए कुछ कदम इसे बढ़ावा देने में कारगर साबित हो सकते हैं।

आपकी ओर से अपने फील्ड में की गई रिसर्च, प्रोडक्ट में लाई गई थोड़ी सी बेहतरी और कस्टमर केयर पर की गई थोड़ी सी मेहनत आपके बिजनेस को एक मजबूत आधार और व्यापक प्रसार देने में अहम भूमिका निभाएंगी।

अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में हर कोई सोचता है। बहुत से लोग यह भी सोचते हैं कि मौजूदा बिजनेस को तभी व्यापक प्रसार दिया जा सकता है जब उसमें ढेर सारा पैसा लगा दिया जाए। लेकिन यह सच नहीं है।

कुछ ऐसे तरीके हैं, जिन पर खर्च तो ज्यादा नहीं आता लेकिन इन्हें अपनाकर आप मौजूदा बिजनेस को काफी मजबूती और प्रसार दे सकते हैं। इनमें से अधिकतर तरीके ऐसे हैं, जो बिजनेस में कामकाज के मौजूदा तरीकों में सुधार करने से जुड़े हैं।

बाकी के कुछ तरीकों में पैसा लगामें की जरूरत पड़ती है। लेकिन उस खर्च को भी समझदारी के साथ नियंत्रित रखा जा सकता है।

इन तरीकों से आपको अपने फील्ड में मौजूद ऐसी संभावनाओं का तो पता चलता ही है, जिनका दोहन आपने अब तक नहीं किया है, साथ ही साथ उन सहयोगियो का भी पता चलता है, जिनके साथ एक मंच पर आने से आपका कस्टमर बेस बढ़ सकता है।

आपकी अच्छी ग्राहक सेवा और समय पर आपूर्ति में ज्यादा खर्च नहीं आता लेकिन यह दोनों ही आपके ग्रहको में आपकी लोकप्रियता बढ़ाने में सहायक साबित होती है।

यदि आप भी अपने बिजनेस को बढ़ावा देना चाहते हैं लेकिन इसपर ज्यादा खर्च नहीं करना चाहते तो यहां बताए गए खास टिप्स पर अमल करने की दिशा में कदम बढ़ाइए ―

खास टिप्स से दे बिजनेस को बढ़ावा | Best Business Tips in Hindi

खास टिप्स से दे बिजनेस को बढ़ावा | Best Business Tips in Hindi
खास टिप्स से दे बिजनेस को बढ़ावा | Best Business Tips in Hindi

फील्ड में रिसर्च

अपने बिजनेस को वही लोग सही दिशा में प्रसार दे पाते हैं, जो उससे जुड़ी हुई संभावनाओं के लिए लगातार तलाश करते रहते हैं।

आप जिस भी फील्ड में हैं, उससे जुड़े अवसरों के बारे में रिसर्च करते रहें। इससे न सिर्फ प्रसार के विकल्पों, बल्कि सुधार की गुंजाइश का भी पता चलता है।

गुणवत्ता में सुधार

अपने बिज़नेस को प्रसार देने के लिए जरुरी है कि लोगों को कुछ ऐसा प्रोडक्ट दिया जाए, जो उन्हें कोई और न दे रहा हो।

इसके लिए आपको अपने प्रोडक्ट की महत्वता में लगातार सुधार करना होगा, उसमें नवीनतम फीचरों का समावेश करें, जो उसे आधुनिक इस्तेमाल के लायक बनाते हों।

ढूंढें अहम सहयोगी

बहुत बार बिजनेस को अकेले दम पर प्रसाद देना संभव नहीं हो पाता। इस स्थिति में आप अपने लिए अहम सहयोगी की तलाश कर सकते हैं।

यह सहयोगी किसी न किसी तरह आपके फील्ड से जुड़ा बिजनेस पर्सन हो सकता है। दोनों का क्लाइंट बेस समान होने पर एक दूसरे के सहयोगी बन सकते हैं।

नए तरीके से प्रचार

बिजनेस को प्रसारित करने के लिए उसे सही ढंग से प्रचारित करना बहुत जरूरी है। प्रचार के लिए सिर्फ पारंपरिक तरीकों पर निर्भर न रहे। प्रचार के नए-नए तरीके खोजें।

इससे आपका प्रचार विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल करने वाले लोगों के बीच तक हो सकेगा। प्रचार के लिए कुछ हटकर भी करें।

समय पर आपूर्ति

बहुत से बिजनेस उत्पाद तो बहुत अच्छे बना लेते हैं लेकिन समय पर आपूर्ति न हो पाने की वजह से ग्राहक उनसे छिटकते जाते हैं।

इस स्थिति को आने देने से रोकने के लिए समय पर आपूर्ति पर जोर दे। तय समय पर आपूर्ति करने वाले बिजनेस इसे अपनी यूएसपी बताकर प्रचारित करते हैं।

खोलें साथी बिजनेस

बिजनेस को प्रसार देने के लिए अपने मूल बिजनेस से जुड़ा कोई छोटा बिजनेस खोलने पर विचार किया जा सकता है जैसे यदि आपका ड्रेस मटेरियल का स्टोर हे तो आप टेलरिंग सर्विस दे सकते हैं।

इस तरह से एक ही कस्टमर बेस का इस्तेमाल आप दोनों बिजनेस में कर पाएंगे।

जुड़ाव वाले ऑफर

बिजनेस को प्रसारित करना तब आसान रहता है, जब आपके ग्राहक आपसे नियमित रूप से जुड़े हों। इस नियमित जुड़ाव के लिए ऐसे ऑफर लेकर आए, जो अगली खरीद को बढ़ावा देते हों।

जैसे आज-कल पॉइंट जमा करने, कूपन कोड आदि के ऑफर काफी चलन में हैं। ऐसे कई ऑफर लाएं।

बेहतर कस्टमर केयर

लोग उसी कंपनी के साथ नियमित तौर पर बिजनेस करना पसंद करते हैं, जहां एक ग्राहक के तौर पर उन्हें महत्व दिया जाता हो।

ग्राहकों की शिकायतों का पर्याप्त समाधान न होने पर वे कंपनी से दूरी बना लेते हैं। आप अपने कस्टमर केयर को बेहतर बनाएं। इससे लोगों का जुड़ाव आपके साथ बढ़ेगा।

बिजनेस के लिए जरूरी है पीआर | What is PR in Hindi

Leave a Comment